गुरुवार, 25 अक्तूबर 2012

रावण


मैं रावण हूँ , लंकापति रावण ! जगत पिता ब्रह्मा का प्रपौत्र रावण| शिव का आराधक राम की तरह | ज्ञानी भी हूँ, शायद बाकि सब से कहीं ज्यादा , मुझे पता था मेरी मृत्यु कब और कैसे होगी , मैंने मदत भी की भगवान की, मेरी मृत्यु के लिए बने लीला मे, हर वो काम कर के जिनके बिना मेरी मृत्यु न हो पाती| क्या मैंने गलती की , जगत के विध्वंशक और परिवर्तक  भगवान शिव की आराधना करने के जिंदगी भर , या मृत्यु पा कर जगत के पालनहार  भगवान विष्णु के प्रतीक विष्णु # 7 राम से |

इतना ज्ञानी होकर भी मुझे बुराई का प्रतीक माना गया , आज भी मृत्युलोक के एक से बड़े नीच मुझे जला जाते हैं , कम ही समझ पाते है , मैं तो एक प्रतीक हूँ आपके अंदर छुपे बुराइयों का| ये  अहसास दिलाने के लिए की आप कितने भी ज्ञानी हो , कितने भी बलशाली हो , कितने भी बड़े खानदान के हो , अगर अहम आपको स्पर्श करेगा तो मृत्यु निश्चित है, और मारने के लिए किसी भगवान की जरुरत नहीं , एक इंसान काफी है बिना किसी सेना के | अगर जलाना ही है तों अपने अंदर की बुराई को जलाओ , अहम को जलाओ, मन में प्रतीक को जलाओ, एक मन बारूद दिया तो क्या सोचते हो, अच्छाई जयी होगी| खैर इंसान मर जाते हैं , सोच और विचार जीवित रहते हैं , मेरी सोच कितनी मजबूत थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तो लाखो करोडो रावण है , विष्णु # 10 कल्कि को भेजा तो दुनिया खत्म हो जायेगी , शंकराचार्यो कों भेजा था , आज तक लड़ रहे हैं, अब तक मतभेद हैं की विष्णु # 9 कौन है| सारे रावण जी रहे है लाखो करोडो साथ मे, हर सर को धड मिला है, अलग अलग , किसी को दूसरे के अस्तित्व पर कोई आपत्ति नहीं| 

कोई टिप्पणी नहीं: