बुधवार, 21 अगस्त 2013

Letter to an Old Friend!

प्रिय दोस्त अमित, 

उम्मीद है तुम सकुशल होगे , मैं भी सकुशल हूँ और तुम्हारी कुशलता की कामना करता हूँ और रोज TV पर तुम्हारी फ़िल्में देखता हूँ|

मैं जानता हूँ कि अंत के दिनों में मेरे बोफोर्स के कर्मो से खफा थे और तुमने सांसद पद से भी इस्तीफा दिया था, खैर उस बात को २५ साल से अधिक बीत गए हैं और हमें बिछड़े २२ साल हो गए हैं, मैंने Bluffmaster और Dhrona भी देखी है और वो भी टिकट खरीद कर, उम्मीद है अब तो तुमने मुझे माफ़ कर दिया होगा |

उम्मीद है तुम्हारा परिवार भी सकुशल होगा , रोज सोचता था कि तुम्हे लिखूं लेकिन सोचता था तुम्हारे बेटे का हाल चाल पूछने पर तुम बुरा मान जाओगे , अब बेटे का नालायक निकलने का दुख मुझसे भला और कौन समझ सकता है | तुम्हारी मौसी इंदिरा जी और भाई संजय भी अच्छे हैं, पिछले महीने स्वर्ग नर्क मीत था , हम स्वर्ग गए थे वहां नाना जवाहर जी , तुम्हारे बाबु जी और माता जी से भी मिले तीनों अच्छे हैं , उनकी कवितायेँ भी सुनी , अच्छा लगा | नाना जी का कर्म तों हमारे साथ नर्क में रहने लायक ही थे , लेकिन महात्मा जी ने यमराज को ब्लैकमेल करके उनकों स्वर्ग में जगह दिलवा दी| स्वर्ग में महात्मा गाँधी जी रोज सरदार पटेल, भगत सिंह और नेता जी बोस को देख कर सर झुका कर रहते हैं , गाँधी जी ३३ बार आत्म हत्या की कोशिश कर चुके हैं |

खैर कल मेरा जन्म दिन था, और अखबार में मेरी तस्वीर देखी , लेकिन उन तस्वीरों के बगल में मेरे निकम्मे दामाद की करतूते भी देखी, पुरे परिवार में इतना बड़ा उच्चका कोई नहीं हुआ , इसने तो देश को बेच ही दिया| मेरे समय पर रूपए में १९ पैसे जनता तक पहुँच जाते थे , आज कल तो रुपया ही इतना गिर गया है कि जनता के पास कुछ भी नहीं पहुँचता | 

सुना है तुम आजकल भाजपा के साथ हों गए हो , और कोई नरेन्द्र भाई नाम के गुजराती को प्रधान मंत्री बनवाने में लगे हो , अच्छा है , उनसे एक बात कहना अगर वो जीत जाएँ तो मेरे हत्यारों को सजा दिलवा दें , क्योंकि मेरा परिवार तों उनसे भी पैसे खा के बैठ गया है , नरेन्द्र भाई से कहना मुझे भी न्याय दिलवाए| इतनी अराजकता तों माँ के emergency के टाइम भी नहीं थी | हमारे परिवार में नाना जी के बाद कोई स्नातक नहीं हुआ , सुना है तुम्हारा नालायक भतीजा राहुल कही से degree खरीद कर लाया है | खैर जाने दो being graduate or non – graduate is just state of mind. 

मैंने तुम्हारी फिल्म सत्याग्रह की advance booking करवा ली हैं , लेकिन सुना है सारे नेता इसको नर्क में ban करने की मांग कर रहें हैं , अगर लगी तों जरुर देखूंगा नहीं तों pirated version देखूंगा तुम मेरी तरफ से प्रकाश झा को ३०० रुपये दे देना टिकट के |

जया भाभी को प्रणाम और श्वेता, ऐश्वर्या और अराधर्य को नेह देना| मैं भगवान से प्राथना करूँगा की अभिषेक को भी तुम्हारी जैसे सफलता मिले , तुम भी एक दिन अपने भतीजे राहुल को समझाओ की प्रमोद महाजन की बेटे राहुल महाजन की तरह reality show करो, ये पोलिटिक्स तुमसे ना होगा, अगर फिर भी ना समझे तो तिग्मांशु धुलिया को ले के जाना |

तुम्हारा दिवंगत दोस्त, 
राजीव

कोई टिप्पणी नहीं: